India Post GDS Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास बिना परीक्षा भर्ती, ऐसे करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2023: इंडिया पोस्ट ऑफिस नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है भारतीय डाक विभाग द्वारा स्टाफ कार ड्राईवर पद के लिए भर्ती जारी की गयी है ये भर्ती बिना परीक्षा कराई जा रही है इसके फॉर्म भरने भी शुरू हो चुके है और आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तक रखी गयी है इसके बाद किये जाने वाले आवेदन मान्य नही होंगे.

GIMS Staff Nurse Recruitment 2023
GIMS Staff Nurse Recruitment 2023

जो अभ्यार्थी भारतीय डाक विभाग में आने वाली भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनके लिए बड़ी खुशखबरी है जी हाँ अब भारतीय डाक विभाग द्वारा एक नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है ये भर्ती प्रतिनियुक्ति की अवधि समय 3 वर्ष के आधार पर करी जाएगी इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नही कराई जाएगी ये भर्ती डायरेक्ट होगी और अब इसका नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है.

डाक विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

डाक विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता निम्नलिखित है-

  • भारतीय डाक विभाग भर्ती में सातवें सीपीसी के मुताबिक वेतन मैट्रिक्स लेवल 01 में नियमित डिस्पैच राईडर (राइडर) और ग्रुप सी कर्मचारियों में से होना चाहिए इसके अलावा आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस भी अभ्यार्थी के पास होना जरूरी है.
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना जरूरी है.
  • हल्के और भारी मोटर वाहनों के लिए बंध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होना जरुरी है.
  • अभ्यर्थियों को मोटर तंत्र का ज्ञान होना चाहिए (वाहन में छोटी बड़ी खराबियों को दूर करने में सक्षम ही होना चाहिए).
  • इसके अलावा हल्के और भारी मोटर वाहन चलाने में कम से कम 3 साल का अनुभव होना जरूरी है.

डाक विभाग भर्ती के लिए अभ्यार्थी की आयु सीमा

भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली गयी इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी की आयु मिनिमम 18 वर्ष और अधिकतम 56 वर्ष होनी चाहिए और 56 वर्ष से अधिक आयु के कैंडिडेट का आवेदन मान्य नही किया जायेगा.

डाक विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाली गई भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा के होगा इसमें किसी भी तरह की कोई लिखित परीक्षा नहीं करवाई जाएगी.

इंडिया पोस्ट भर्ती आवेदन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले “आवेदन फॉर्म” डाउनलोड करना होगा इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और डाक विभाग की लेटेस्ट नोटिफिकेशन और फार्म डाउनलोड कर सकता है

इतना इसका फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको स्काइप ट्रेन निकाल लेना है उसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां भरनी है वो साथ में फोटो और सिग्नेचर भी डालना है आवेदन फार्म पूरा भरने के बाद फार्म को उसमें दिए गए पते पर भेज देना है.

निष्कर्ष-

इस आर्टिकल में हमने आपको भारतीय डाक विभाग भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी हम आशा करते हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी इसके अलावा अगर आपको कोई और सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *