दरोगा कैसे बनें? | Daroga kaise bane

आज हर एक स्टूडेंट पढ़ लिखकर कुछ न कुछ बनना चाहता है कोई पुलिस बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर तो कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो आपको बता दें कि पुलिस में कई सारे अलग अलग पद होते हैं उन्हीं में से एक पद दरोगा का बहुत सारे स्टूडेंट्स पुलिस में दरोगा का पद पाना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी कि इसके लिए उन्हें क्या करना होगा तो आइये आज के इस आर्टिकल में हम आपको दरोगा बनने से रिलेटेड पूरी जानकारी देते हैं.

जैसे कि दारोगा का काम क्या होता है इसके लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए, सेलेक्शन प्रोसेस क्या होता है, एग्जाम पैटर्न क्या होता है, फिजिकल टेस्ट में क्या होता है, मेडिकल टेस्ट में क्या होता है, सिलेबस क्या होता है, सैलरी कितनी होती है और दरोगा के पद पर काम करने वाले व्यक्ति को कितनी सैलरी दी जाती है तो अगर आप भी इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

दरोगा का काम क्या होता है?

दरोगा को ही सब इन्स्पेक्टर कहते हैं इसके अलावा भी डिपार्टमेंट में इस पद का एक नाम है जिसे पुलिस उपनिरीक्षक कहा जाता है ये हेड कॉन्स्टेबल से ऊंचा पद होता है और एक थाने के प्रभारी होते है किसी भी पुलिस चौकी का सारा प्रभार दरोगा के ही कंधों पर होता है थाने में जितने भी पुलिसकर्मी होते हैं वो तमाम लोग एक दरोगा के निर्देश पर ही काम करते हैं इसलिए दरोगा का पद काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उस थाने में घटने वाली हर एक घटना के लिए दरोगा जिम्मेदार होता है ये पद जितना बड़ा होता है जिम्मेदारी भी उतनी बड़ी होती है.

दरोगा बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए?

दरोगा बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है जी हाँ अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से कितने भी मार्क्स से ग्रेजुएशन पूरी कर ली है तो आप दरोगा भर्ती के लिए अप्लाइ कर सकते हैं क्योंकि इसमें किसी तरह का परसेंटेज रिक्वायर्ड नहीं है अगर आप पासिंग मार्क्स से भी पास हुए हैं तो भी आप दरोगा का फॉर्म भर सकते हैं और एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद दरोगा यानी की सब इन्स्पेक्टर बन सकते हैं.

दरोगा बनने के लिए ऐज लिमिट क्या होनी चाहिए?

दरोगा बनने के लिए ऐज लिमिट को लेकर अक्सर कन्फ्यूजन होता ही है लेकिन मैं आपको बता दूँ कि अगर आप दरोगा बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी उम्र 21 साल से लेकर 28 साल के बीच होनी चाहिए यानी की जनरल केटेगरी के कैंडिडेट के लिए ऐज 21 से 28 साल तय की गई है इसमें रिजर्वेशन के तहत एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को छूट भी मिलती है जैसे- अगर आप एससी. एसटी कैटेगरी से है तो आपको नियम के मुताबिक 5 साल तक की छूट मिलेंगे यानी की आप 21 से 33 साल के बीच दरोगा भर्ती के एग्जाम में शामिल हो सकते हैं जबकि अगर आप ओबीसी कैटेगरी से है तो आपको 5 साल की छूट मिलती है यानी की अगर कोई कैंडिडेट ओबीसी कैटेगरी का हैं तो वो 21 साल से लेकर 33 साल तक अप्लाई कर सकता है.

दरोगा बनने के लिए सेलेक्शन प्रोसेस क्या है?

आज हम आपको उत्तर प्रदेश में दरोगा भर्ती के लिए सेलेक्शन प्रोसेस बतायेंगे तो अगर आप उत्तर प्रदेश से है और दरोगा बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन रिटन एग्जाम देना होगा उसके बाद फिजिकल टेस्ट होता है फिर मेडिकल टेस्ट और फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है यानी की इन तमाम टेस्ट को पास करने के बाद ही आपका सेलेक्शन होता है.

दरोगा बनने के लिए एग्जाम पैटर्न क्या होता है?

दरोगा बनने के लिए एग्जाम पैटर्न निम्नलिखित है.

ऑनलाइन रिटेन टेस्ट

इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते हैं इसमें कुल 160 क्वेश्चन पूछे जाएंगे हर क्वेश्चन के लिए आपको ढ़ाई नंबर मिलेंगे इसके लिए आपको 2 घंटे का वक्त मिलता है.

फिजिकल टेस्ट

पुरुष

जहाँ तक फिजिकल टेस्ट की बात है तो इसमें जनरल, ओबीसी और एससी कैटेगरी के स्टूडेंट्स की लंबाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए एसटी कैटेगरी की ऊँचाई 160 सेंटीमीटर होनी जरूरी है वहीं जनरल, ओबीसी और एससी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के सीने का माप बिना फुलाए 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि फुलाने पर सीना 84 सेंटीमीटर होना जरूरी है वहीं एससी कैंडिडेट्स की बात करें तो उनका सीना 77 सेंटीमीटर होना चाहिए उसके खुलने पर 80 सेंटीमीटर होना जरूरी है.

महिला

दरोगा जैसे पद पर महिला कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकती है उनके लिए महिला कैंडिडेट्स की लंबाई जनरल, ओबीसी और एससी महिला कैंडिडेट्स की लंबाई 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है जबकि एसटी महिला कैंडिडेट्स की लंबाई 147 होना जरूरी है.

दौड़

इसमें मेल कैंडिडेट्स चाहे वो किसी भी कैटेगरी से हो सभी को 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है इसके लिए आपको 28 मिनट का वक्त मिलता है जबकि फीमेल कैंडिडेट्स को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होती है.

मेडिकल टेस्ट

इसमें चाहे मेल कैंडिडेट्स हो या फिर फीमेल कैंडिडेट्स दोनों को फिजिकली और मेंटली रूप से फिट होना जरूरी है कलर्स की पहचान करने आना चाहिए कैंडिडेट्स के कान में किसी तरह की समस्या नहीं होनी चाहिए कैंडिडेट्स का वजन उनकी ऊँचाई के अनुसार होना जरूरी है इनमें से किसी भी टेस्ट में अगर आप फेल होते हैं तो फिर आपका सेलेक्शन नहीं हो पायेगा इसलिए अगर इनमें से किसी तरह की समस्या है तो आप पहले उसे दूर करें उसके बाद ही दरोगा भर्ती का फॉर्म भरे.

दरोगा भर्ती के लिये सिलेबस क्या होता है?

दरोगा भर्ती के लिए एक ही रिटर्न एग्ज़ैम होता है और उसी में आपसे सारे सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाएंगे जैसे जनरल हिंदी, लॉ, कॉन्स्टिट्यूशन ऐंड जेनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल एंड मेंटल एबिलिटी टेस्ट, मेंटल ऐप्टिट्यूड टेस्ट, इन्टेलिजेन्स टेस्ट, टेस्ट ऑफ रिजनिंग इस सभी सब्जेक्ट से 40-40 क्वेश्चन पूछे जाएंगे और सभी का 100 मार्क्स निर्धारित है अगर आप दरोगा का एग्जाम देंगे तो आपसे इन्हीं सारे सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाएंगे तो दरोगा भर्ती की एग्जाम देने से पहले इन तमाम सब्जेक्ट्स की तैयारी अच्छे से कर ले ताकि एग्जाम में आपको कोई दिक्कत ना हो.

दरोगा को कितनी सैलरी मिलती है?

आपको बता दें कि दरोगा को सिर्फ सैलरी ही नहीं मिलती बल्कि उन्हें कई तरह के भत्ते भी मिलते है जैसा कि आपको पता है कि एक दरोगा की जिम्मेदारी कितनी बड़ी होती है तो जितनी बड़ी जिम्मेदारी होती है उतनी ही बड़ी सैलरी भी होती है वैसे अनुमान के मुताबिक एक दरोगा की सैलरी 43,000 रूपये से शुरू होती है और जैसे जैसे एक्सपीरियेंस बढ़ता जाता हैं वैसे वैसे उनकी सैलरी भी बढ़ती जाती है.

दरोगा को प्रमोशन कैसे मिलता है?

एक दरोगा का एक्सपीरियेंस जैसे जैसे बढ़ता जाता है उसके आधार पर उन्हें प्रमोशन भी दिया जाता है साथ ही कई बार आपकी काबिलियत को देखते हुए भी प्रमोशन मिलता है वैसे अगर कोई दरोगा के रूप में ज्वाइन होता हैं तो प्रमोशन लेकर वो सब इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर बन सकते हैं. इंस्पेक्टर से डीएसपी भी बन सकते हैं और इसी तरह से प्रमोशन पाकर काफी आगे जा सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दरोगा बनने से संबंधित पूरी जानकारी दी है उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी इसके अलावा अगर आपका इस पद से रिलेटेड या किसी अन्य पद से रिलेटेड कोई और सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *