UIDAI Aadhar Card Update News: अब घर बैठे अपडेट कर सकते हैं अपना आधार कार्ड, 14 जून तक फ्री मिल रही है यह सुविधा

UIDAI Aadhar Card Update News: अब घर बैठे अपडेट कर सकते हैं अपना आधार कार्ड, 14 जून तक फ्री मिल रही है ये सुविधा अगर आपका कभी आधार कार्ड बना हुआ है और आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है अद्यतन विनिमय 16 के अनुसार आधार कार्ड को नामांकन की तारीख से 10 साल पूरे होने पर इसमें दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स का एक बार अपडेट करवाना होगा आधार कार्ड धारकों को एथॉरिटी की ओर से लगातार अलर्ट भी किया जा रहा है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आप उसे अपडेट जरूर करवा लें।

आप अपना आधार कार्ड किसी भी नजदीकी सेंटर पर जाकर या फिर आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर खुद से अपडेट कर सकते हैं ये सुविधा आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर फ्री में उपलब्ध करवा दी गई है आप फ्री में अपना आधार कार्ड UIDAI की वेबसाइट से अपडेट कर सकते हैं आधार कार्ड को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर फ्री में अपडेट करने की सुविधा 15 मार्च 2023 से शुरू कर दी गई है और अभी आप 14 जून 2023 तक फ्री में अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

UIDAI Aadhar Card Update News
UIDAI Aadhar Card Update News

UIDAI Aadhar Card Update News

आपको बता दें कि हमारे देश में रहने वाले हर एक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी है आधार कार्ड 10 साल पुराने हैं उनके लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है अथॉरिटी की तरफ से आधार कार्ड धारकों के लिए लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फ्री में अपडेट करवा सकते हैं और UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा 15 मार्च 2023 से शुरू कर दी गई है और आप इसे 14 जून 2023 तक फ्री में अपडेट कर सकते हैं।

अगर आप अपना आधार कार्ड आधार कार्ड सेंटर से अपडेट करवातें हैं तो वहाँ पर आपको ₹25 से लेकर ₹50 तक की फीस भी देनी होगी लेकिन अगर आप आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर खुद से अपना आधार कार्ड अपडेट करते हैं तो उसमें आपको कोई शुल्क नहीं देनी पड़ेगी आप फ्री में अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

10 Sal Purana Aadhar Card Update Kaise Kare

हमारे भारत देश में आधार कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है यह एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है बैंक अकाउंट खोलना हो या फिर स्कॉलरशिप फॉर्म भरना हो या किसी सरकारी स्कीम का लाभ लेना हो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है लेकिन अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन माध्यम से अपडेट कैसे करें इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस हमने आपको नीचे बताया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको My Aadhaar की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • उसके बाद आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना आधार कार्ड और कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी उस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर और ओटीपी डालकर वेरीफाई करना है उसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और वेरीफाई पर टिक करके नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपको अपना आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट्स अपलोड करना है जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस या फिर पैन कार्ड या पासपोर्ट।
  • उसके बाद एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको अपने एक डॉक्यूमेंट अपलोड करना है जैसे की बिजली का बिल गैस कनेक्शन।
  • दोनों डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर 14 जून तक फ्री में अपडेट करवाने की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आप खुद से भी अपना आधार कार्ड फ्री में अपडेट कर सकते हैं।
  • लास्ट में आपको एक रसीद मिल जाएगी जिसे आप को संभाल के रख लेना है क्योंकि रसीद से आप स्टेटस चेक कर सकते है।

 Important Links

Official websiteClick Here
Join TelegramClick Here
Check All Latest JobsSarkarinaukariofficial.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *