पीएम किसान योजना का पैसा इन किसानों से लिया जाएगा वापस केंद्र सरकार ने जारी किया नया आदेश

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा एक नियम लागू किया गया है इस नियम के अंतर्गत जिन किसानों ने गलत तरीके से पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदन किया था उनका पैसा वापस कर लिया जाएगा।

हमारे देश के किसानों को लाभ देने के लिए भारत सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 तीन किस्तों में दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़े: सहारा इंडिया निवेशकों को सहारा इंडिया का पैसा कैसे मिलेंगे, जानें पूरा प्रोसेस

साल 2021-22 में पीएम किसान योजना के अंतर्गत बहुत सारे ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें किसानों ने गलत तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लिया था गलत तरीके से इस योजना का लाभ लेने का मामला सामने आने के बाद सरकार ने एक नोटिस जारी किया है नोटिस जारी होने के बाद इस योजना के अंतर्गत अपात्र किसानों का नाम लाभार्थी सूची से हटा दिया गया है वैसे तो इस योजना के अंतर्गत धोखाधड़ी से बचने के लिए ई केवाईसी प्रक्रिया भी शुरू की गई है।

The money of PM Kisan Yojana will be withdrawn from these farmers, the central government issued a new order
The money of PM Kisan Yojana will be withdrawn from these farmers, the central government issued a new order

पीएम किसान पोर्टल पर ऑनलाइन रिफंड ऑप्शन भी हुआ जारी

पीएम किसान योजना का गलत तरीके से सलाह देने वाले किसानों के लिए नोटिस जारी किया गया है जिसमें अब ऐसे किसानों के खिलाफ़ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्होंने जो पीएम किसान योजना के तहत पैसे मिले हैं उन्हें भी वापस करने की कार्रवाई होगी और इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रिफंड करने का ऑप्शन भी जारी किया गया है इस ऑप्शन पर जाकर आप रिफंड करने की प्रक्रिया कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े: पैन कार्ड में करवा लें ये जरूरी काम सिर्फ 45 दिन है बाकी वरना नहीं मिलेगा किसी भी योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को अब तक 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है इसकी एक किस्त में ₹2000 किसानों के अकाउंट में भेजे जाते हैं और साल में ₹6000 किसानों के अकाउंट में आते हैं।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी करवाना होगा जरूरी

पीएम किसान योजना के लाभ गलत तरीके से लेने से रोकने के लिए eKyc प्रक्रिया को जारी किया और अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो भी किस्तें आएंगी वे ईकेवाईसी के आधार पर ही आयेगी तो ऐसे में अगर आपने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराया है तो आप अपने ईकेवाईसी जरूर करवा लें नहीं तो आपको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

अगर अभी तक आपको पीएम किसान योजना की किश्तों का लाभ नहीं मिला है तो आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं वहाँ पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगले पेज में रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर डालकर सबमिट कर देना है अब आपके स्क्रीन पर लाभार्थी सूची ओपन हो जाएगी।

हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं साथ ही और भी ऐसी ही अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें।

इसे भी पढ़े: अब पिता की संपत्ति पर नहीं होगा बेटियों का हक, जानें बेटी संपत्ति के लिए दावा कब कर सकती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *