Skill India Mission 2023 : अब कोई भी युवा नहीं रहेगा बेरोजगार, युवाओं को सरकार देगी फ्री ट्रेनिंग, जानें पूरी खबर

Skill India Mission 2023 :  आज हम आपको इस लेख में Skill India Mission 2023 मिशन इंडिया के बारे में सारी जानकरी देंगे Skill India Mission 2023 का उद्देश्य क्या है, Skill India Mission 2023  का महत्व क्या है, Skill India Mission 2023  लाने की क्या जरूरत है, Skill India Mission 2023 के माध्यम से सरकार क्या कहना चाहती है, सरकार इस मिशन के माध्यम से क्या कहना चाहती है, इस लेख में हमने इस मिशन से संबंधित हर एक खबर को अच्छे से उल्लेख किया है।

इसके अलावा और भी निजी क्षेत्र के अन्य व्यवसाय भी हैं जो बहुत ज्यादा फायदेमंद होने के साथ-साथ बेरोजगारों की संख्या और भी बढ़ रही है और इसी लिए  उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है, इसलिए सरकार बहुत सी योजनाएं लाती है जिसके कारण बेरोजगार कम हो जाते हैं, तो Skill India Mission 2023 भी उनमें से एक योजना है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा कौशल विकास दिवस 15 जुलाई, 2015 को,  के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने Skill India Mission यानी राष्ट्रीय कौशल विकास योजना की शुरुवात किया। प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है Skill India Mission ताकि देश के युवाओं के कौशल को विकसित किया जा सके और उन्हें उसी के अनुसार काम कराया जा सके।

स्किल इंडिया मिशन के बारे में

यह मिशन Skill India Mission 2023 यानी राष्ट्रीय कौशल विकास योजना सरकार ने देश का विकास कर बेरोजगारी दूर करने के लिए शुरू किया है। इस मिशन के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रदान करने का कार्य किया जाता है ताकि उन्हें तदनुसार रोजगार प्रदान किया जा सके|

यह Skill India Mission 2023 युवाओं को बेहतर आजीविका प्राप्त करने में मदद करने के लिए उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाता है। इस योजना के तहत उन सभी युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है,

Ayushman Card List Name Add Kare:  मिलेगा 5 लाख रुपए का फायदा, आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम जोड़ें

जो लोग कम शिक्षित हैं या दसवीं या बारहवीं कक्षा के बाद किसी भी कारण से स्कूल छोड़ चुके हैं। रजिस्ट्रेशन 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के कोर्स के लिए किया जाता है, कोर्स पूरा करने के बाद ही सर्टिफिकेट डिजी लॉकर में भेजा जाएगा जो हर जगह मान्य होगा।

स्किल इंडिया मिशन योजना का उद्देश्य

यह योजना Skill India Mission 2023 का यही उद्देश्य है कि बेरोजगारी को कम कर दिया जाए और उन्हें अच्छा रोजगार मिल सके ।

स्किल इंडिया मिशन में आवेदन कैसे करें ?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यदि आप उस पृष्ठ में ऊपर दिए गए उत्तर को देखते हैं, तो एक प्रशिक्षण केंद्र खोजें एक ट्रेनएनआईजी केंद्र खोजें, उस विकल्प का चयन करें का विकल्प होगा।
  • दूसरे पेज पर आपको यह चुनना होगा कि आप किस फील्ड में ट्रेनिंग लेना चाहते हैं।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल Skill India Mission 2023 से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *