RBI started new rule: RBI ने शुरू किया नया नियम, क्या एक से अधिक बैंक अकाउंट होने पर होगा जुर्माना?

RBI started new rule: RBI के द्वारा एक नया नियम शुरू किया गया है जिसके अन्तर्गत आज हम जानेंगें कि क्या एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने पर जुर्माना लगेगा और बैंक अकाउंट की लिमिट क्या है तो आइये आज हम आपको डिटेल में पूरी प्रक्रिया बता देते हैं।

आज के टाइम में बैंक की उपयोगिता इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि एक व्यक्ति के एक से ज्यादा सेविंग अकाउंट रहते हैं और कई बार तो ऐसा होता है कि हमें किसी बैंक की सेवाएं समझ में नहीं आती है तो हम कोई दूसरी बैंक में अकाउंट खुलवा लेते हैं बहुत सारे लोग तो अपने सारे पैसे एक ही अकाउंट में न रखकर अलग-अलग अकाउंट में रखते हैं तो इस तरह से हमारे देश में ज्यादातर लोगों के पास लगभग तीन से चार सेविंग अकाउंट हो जाते है।

तो ऐसे में अगर आपके भी एक से ज्यादा बैंको में खाता है तो ये जानकारियां आपके लिए बहुत जरूरी है हमारे भारत देश में RBI के नियमों के अनुसार एक व्यक्ति द्वारा अकाउंट खोलने के लिए किसी भी तरह की कोई लिमिट नहीं रखी गई है व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार जितने बैंक अकाउंट चाहे खुलवा सकता है।

RBI started new rule
RBI started new rule

बैंक सलाहकारों के अनुसार एक व्यक्ति द्वारा कितने अकाउंट खुलवाये जा सकते है?

बैंक सलाहकारों की मानें तो एक व्यक्ति को ज़्यादा से ज़्यादा तीन अकाउंट खोलने चाहिए उससे ज्यादा अकाउंट नहीं खुलवाने चाहिए क्योंकि आपके अकाउंट में तरह तरह के चार्ज भी बैंक द्वारा दिए जाते हैं जैसे- एटीएम चार्ज, एसएमएस चार्ज आदि, तो अगर आपका काम एक बैंक अकाउंट में हो जाता है तो ये आपके लिए ज्यादा सही रहेगा क्योंकि अगर आप कई अकाउंट खोल लेते हैं तो उन्हें मैनेज करना भी कठिन हो जाता है इस वजह से बैंक सलाहकारों के अनुसार व्यक्ति को अधिकतम तीन खाते खुलवाने चाहिए।

संयुक्त अकाउंट के बारे में जानकारी

जब दो से ज्यादा व्यक्तियों के बीच में खोले जाने वाले अकाउंट को संयुक्त अकाउंट कहा जाता है जब कोई अकाउंट दो पति पत्नी के बीच में खोला जाता है तो इस अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट कहते हैं आप ज्वाइंट अकाउंट भी एक से ज्यादा खुलवा सकते हैं क्योंकि हमारे भारत देश में बैंक अकाउंट खुलवाने की कोई लिमिट नहीं रखी गई है।

भारत में तरह तरह के बैंक खाते हैं

आज हमारे भारत देश में कई तरह के बैंक है जहाँ पर आप अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं बैंको में सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट, ज्वाइंट अकाउंट खोले जाते हैं लेकिन एक आम व्यक्ति द्वारा सेविंग अकाउंट खुलवाया जाता है और ज्यादातर खाता खोलने के लिए प्राथमिकता सेविंग अकाउंट को ही दी जाती है सेविंग अकाउंट्स में आप अपने पैसे को सेव करके रख सकते हैं क्योंकि इसका मुख्य उद्देश्य पैसों की सेविंग करना होता है।

बैंको द्वारा मिलने वाली सुविधाएं

आज के टाइम में बैंक सिर्फ पैसे जमा करने तक ही सीमित नहीं है पैसे जमा करने के अलावा बैंको में अन्य सुविधाएँ भी मिलती है अगर आपको पैसों की जरूरत है तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं क्योंकि बैंक द्वारा व्यक्ति को कई तरह के लोन दिए जाते हैं जैसे एजुकेशन लोन, होम लोन, कार लोन आदि।

इसे भी पढ़े: सहारा इंडिया निवेशकों को सहारा इंडिया का पैसा कैसे मिलेंगे, जानें पूरा प्रोसेस

इसके अलावा बैंको में हमे नेट बैंकिंग सुविधा भी मिलती है और यूपीआई की सुविधा भी बैंको द्वारा दी जाती है आप यूपीआई पेमेंट से कनेक्ट करके अपने मोबाइल द्वारा पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं इसके अलावा बैंको द्वारा एसएमएस की सुविधा भी दी गई है और एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी गई है जिससे व्यक्ति को काफी आसानी हो जाये और इसी वजह से आज के टाइम हमें पैसे लेन देन करने काफी आसानी हो गई है हम बिना बैंक गए ही अपना पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

हमारी ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं साथ ही और भी ऐसी ही अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन करें।

इसे भी पढ़े: अब पिता की संपत्ति पर नहीं होगा बेटियों का हक, जानें बेटी संपत्ति के लिए दावा कब कर सकती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *