PAN – Government’s big decision on Aadhaar: PAN – आधार पर सरकार का बड़ा फैसला किसी भी योजना का नहीं उठा पाएंगे लाभ

PAN – Government’s big decision on Aadhaar: नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले आधार कार्ड और पैन कार्ड से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में, जी हाँ साल 2023-24 के अप्रैल जून तिमाही के लिए सरकार द्वारा छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ा दी गई है कुछ बचत योजनाओं में 0.1% से 0.7% की ब्याज दरें बढ़ाई गई है.

इसे भी पढ़ें –  Skill India Mission 2023 : अब कोई भी युवा नहीं रहेगा बेरोजगार, युवाओं को सरकार देगी फ्री ट्रेनिंग, जानें पूरी खबर

PAN – Government’s big decision on Aadhaar: पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी बचत योजनाओं पर सरकार द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है सरकार ने इस तरह की योजनाओं में निवेश करने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है पहले आप बिना आधार कार्ड और पैन कार्ड के इन योजनाओं में निवेश कर सकते थे लेकिन अब इसे बदल दिया गया है.

क्या कहा सरकार ने

अभी हाल ही में छोटी बचत योजनाओं में निवेश को लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें बताया गया है कि इन योजनाओं में निवेश के लिए आधार नंबर या आधार नामांकन पर्ची होनी जरूरी है अगर डाकघर योजनाओं में खाता खोलते वक्त आपके पास आधार संख्या नहीं है तो उससे अब आधार संख्या के लिए नामांकन पर्ची का प्रमाण पत्र देना होगा इसके अलावा खाताधारकों को खाता खोलने की तारीख से छह महीने के अंदर ही आधार नंबर देना जरूरी होगा . 

इसे भी पढ़ें –  Pay electricity bill online 2023: अब अपने घर से ही भर सकते है बकाया बिजली का बिल, जाने आखिर कैसे

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप खाते में अपना निवेश का नहीं कर सकेंगे इसके अलावा सरकार द्वारा ये भी कहा गया है कि निवेश खाता खोलते समय पैन कार्ड या फॉर्म सिस्टम जमा कराना अनिवार्य होगा अगर आपने खाता खोलते समय पैन कार्ड नहीं जमा किया है तो आपको अपना पैन कार्ड दो महीने के अंदर ही जमा करवाना होगा.

छोटी बचत योजनाओं पर हुआ फैसला

  • साल 2023 24 की अप्रैल जून तिमाही के लिए सरकार ने ज्यादातर छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें बढ़ा दी गई है कुछ योजनाओं में 0.1% से 0.7% की ब्याज दरें बढ़ाई गई है.
  • लड़कियों के लिए छोटी बचत योजना सुकन्या समृद्धि के लिए ब्याज 7.6% से 8% कर दिया गया है.
  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना पर अप्रैल महीने 30 जून तक के लिए ब्याज दरें 7.7% से 7.0% कर दिया गया है.
  • वरीष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दरें 8% से बढ़ाकर 8.2% कर दी गई है ओर किसान विकास पत्र के लिए ब्याज दरें 7.2% से 7.6% तक बढ़ा दी गई है किसान विकास पत्र 120 महीनों की बजाय 115 दिन में ही फर्क हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें – New Ladli Laxmi Yojana 2023: शादी के पहले ही मिलेगा इन लड़कियों को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *