अब 10वीं और 12वीं पास छात्रों को सरकार देगी फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी और फ्री लैपटॉप, मोबाइल से ऐसे करें आवेदन

अब 10वीं और 12वीं पास छात्रों को सरकार देगी फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी और फ्री लैपटॉप मोबाइल से ऐसे करें आवेदन, तो अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आइये हम आपको डिटेल में इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं

MP बोर्ड परीक्षा 2023: मध्यप्रदेश के जो स्टूडेंट 10वीं और 12वीं क्लास में थे वे इसके रिज़ल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि उनका रिज़ल्ट 25 मई को जारी कर दिया जाएगा 10वीं और 12वीं में जो स्टूडेंट्स अच्छे नम्बर लाएंगे उन्हें सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटी और फ्री लैपटॉप दिया जाएगा मध्यप्रदेश में 10वीं बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक करवाई गई थी और 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 5 अप्रैल तक करवाई गई थी।

इसे भी पढ़े: सरकारी कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा 8000 रुपए तक 42 से बढ़कर 46 फीसदी तक होगा DA, हो गई बल्ले बल्ले

साल 2023 में 10वीं और 12वीं में लगभग 19 लाख छात्रों ने भाग लिया और इसी कारण से इसका रिज़ल्ट घोषित होने में कुछ समय लग गया पिछले साल मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिज़ल्ट 30 अप्रैल को जारी कर दिया गया था लेकिन इस साल परीक्षा का रिज़ल्ट आने में कुछ समय लग गया और अब इसका रिज़ल्ट 25 मई यानी की आज जारी कर दिया जाएगा।

Now government will give free electric scooty and free laptop to 10th and 12th pass students
Now government will give free electric scooty and free laptop to 10th and 12th pass students

मध्यप्रदेश फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी योजना 2023

1 मार्च को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा एक बजट पेश किया गया है जिसमें फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी को भी जोड़ा गया है मध्यप्रदेश बोर्ड के 12वीं की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास करने वाले स्टूडेंट्स को इलेक्ट्रिक स्कूटी बांटी जाएगी इस योजना का नाम नवीन मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना रखा गया है जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश बोर्ड के जो छात्र 12वीं अच्छे नंबरों से परीक्षा पास करेंगे उन्हें फ्री स्कूटी दी जाएगी।

जो स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें मध्य प्रदेश के शिक्षा मंडल से 12वीं कक्षा अच्छे नंबरों से पास करना होगा इस योजना का लाभ से महिलाओं को मिलेगा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास ये सभी डाक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं जैसे आधार कार्ड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो बैंक डिटेल्स और समग्र आईडी आदि।

इसे भी पढ़े: RBI ने लिया बड़ा फैसला अब नहीं चलेंगे 2000 के नोट अगर आपके पास है तो जल्दी करें ये काम

अगर आप भी मध्यप्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र हैं तो इसका रिज़ल्ट आने के बाद आप इसके लिए स्कूल में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023

फ्री लैपटॉप योजना को मध्य प्रदेश के 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए जारी किया गया है वैसे तो ये बस योजना देश के सभी राज्यों में चल रही है ऐसे में अगर आप भी मध्यप्रदेश के रहने वाले और आप 10th और 12th के छात्र हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते इसके लिए आवेदन प्रक्रिया और डॉक्यूमेंट्स, योग्यता आपको नीचे बताई गई है।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए योग्यता और डॉक्युमेंट्स

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए कंडीडेट का मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है इसके अलावा आपके कम से कम 10वीं या 12वीं में 75% मार्क्स होने ज़रूरी है फ्री लैपटॉप योजना 2023 का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो और बैंक पासबुक होना चाहिए।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए योग्यता और डॉक्युमेंट्स

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए कंडीडेट का मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल से शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है इसके अलावा आपके कम से कम 10वीं या 12वीं में 75% मार्क्स होने ज़रूरी है फ्री लैपटॉप योजना 2023 का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो और बैंक पासबुक होना चाहिए।

मध्यप्रदेश की लैपटॉप योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023 के तहत आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का मध्यप्रदेश मंडल से 10वीं या 12वीं पास होना जरूरी है जिससे उसके कम से कम 75% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है तभी वह फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के अकाउंट में ₹25,000 सरकार द्वारा भेजे जाएंगे जिससे लाभार्थी अपने अनुसार लैपटॉप खरीद सकें अगर वो लैपटॉप नहीं खरीदना चाहता है तो वह इन पैसों को अपने खर्चे में प्रयोग कर सकता है।

फ्री लैपटॉप योजना 2023 में आवेदन करने के लिए आपके 12th अच्छे नंबरों से पास करने के बाद एक मार्कशीट और बैंक पासबुक की फोटोकॉपी अपने स्कूल में जमा करने होंगे उसके बाद आने वाले 2 महीने के अंदर ही आपके अकाउंट में ₹25,000 आ जाएंगे जिससे आप लैपटॉप खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़े: अब पिता की संपत्ति पर नहीं होगा बेटियों का हक, जानें बेटी संपत्ति के लिए दावा कब कर सकती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *