नारी सम्मान योजना में ऑनलाइन भरे फॉर्म और पाएं हर महीने ₹1500 और ₹500 में गैस सिलेंडर आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक पर जाएं

Nari Samma Yojana Ragistration Online 2023: नारी सम्मान योजना में ऑनलाइन भरे फॉर्म और पाएं हर महीने ₹1500 और ₹500 में गैस सिलेंडर आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक पर जाएं

Nari Samma Yojana Ragistration Online 2023: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए तरह तरह की योजनाएं चलाई जा रही है और अब एक और नई योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत महिलाओं को हर महीने ₹2500 दिए जाने की घोषणा की गई है तो आइये जान लेते हैं कि इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी महिलाएं आवेदन कर सकती है और इस योजना का लाभ किन महिलाओं को मिलेगा।

ये तो आप सभी लोग जानते हैं कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हर महीने कोई न कोई नई योजना शुरू की जाती है और इस योजनाओं का लाभ महिलाओं को मिलता है क्योंकि मध्यप्रदेश राज्य में महिलाओं की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है इसलिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ज्यादातर योजनाएं महिलाओं के लिए शुरू की जाती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके और अब साल 2023 में भी मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है।

इसे भी पढ़े: पैन कार्ड में करवा लें ये जरूरी काम सिर्फ 45 दिन है बाकी वरना नहीं मिलेगा किसी भी योजना का लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गयी है उसके बाद अगले महीने यानी की मार्च में नारी सम्मान योजना की भी शुरुआत करने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा कर दी गई और कहा गया है कि लाडली बहना योजना सिर्फ एक दिखावा है महिलाओं से वोट लेने के लिए मुख्यमंत्री ने लाडली बहना योजना शुरू की है इसके अलावा श्री कमलनाथ ने ये भी कहा है कि अगर महिलाओं को लाभ देना है तो आप गैस सिलेंडर की कीमतें कम दो और महंगाई में कमी कर दो जिससे महिलाओं को आर्थिक लाभ मिलेगा।

Nari Samma Yojana Ragistration Online 2023
Nari Samma Yojana Ragistration Online 2023

नारी सम्मान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा शुरू की गई है नारी सम्मान योजना की शुरुआत 9 मई 2023 को की गई है नारी सम्मान योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक मदद देने के साथ साथ महिलाओं की आय में बढ़ोतरी और घर खर्च को कम करने में भी है इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री ने ये भी कहा है उसकी नारी सम्मान योजना बेटी माँ बहन बहु योजना है इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़े: अब पिता की संपत्ति पर नहीं होगा बेटियों का हक, जानें बेटी संपत्ति के लिए दावा कब कर सकती है

नारी सम्मान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से फार्म भरे जाएंगे और इसमें आवेदन करने की शुरुआत 9 मई से शुरू हो गई है लेकिन इस समय इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम से चल रही है मतलब की अगर आप नारी सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको अपने वार्ड पार्षद या ग्राम पंचायत सरपंच से मिलना होगा और उनको ही फॉर्म भरकर देना होगा।

नारी सम्मान योजना में फॉर्म भरने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

अगर आप नारी सम्मान योजना के अंतर्गत फॉर्म भरना चाहती है तो आपके पास ये सभी डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है

  • नारी सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास नारी सम्मान योजना का फार्म होना जरूरी है।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • बैंक अकाउंट डीटेल्स होनी चाहिए
  • आपके अकाउंट में लाडली बहना योजना के लिए डीबीटी एक्टिवेट होना जरूरी है।
  • इसके अलावा आपको नारी सम्मान योजना के लिए सभी डॉक्यूमेंट्स को आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर अपना आवेदन फॉर्म अपने ग्राम पंचायत सरपंच को देना है।

आज इस आर्टिकल में हमने आपको नारी सम्मान योजना के अंतर्गत फार्म भरे जाने के बारे में पूरी जानकारी दी है और इसमें आपको कौन से डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी इसके बारे में भी बताया है।

इसे भी पढ़े: आधार कार्ड को यहाँ लिंक करे तभी आएँगे लाडली बहना योजना के ₹1000, वरना नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

अगर आपको नारी सम्मान योजना से संबंधित किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है हम कोशिश करेंगे की आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दे।

Official Website : https://cmladlibahna.mp.gov.in/  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *