मध्यप्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को लेकर किया एक नया ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठेंगी महिलाएं

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना को शुरू किया गया था और इसके लिए 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन किए गए थे लेकिन अब सरकार द्वारा एक बार फिर से लाडली बहना योजना का पोर्टल जारी कर दिया गया है जिन महिलाओं ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया था उन्हें एक और मौका दिया जाएगा तो आइये हम विस्तार से इसके बारे में पूरी जानकारी लेते हैं.

Ladli Bahna Yojana 2023 New Update:-  अब लाडली बहना योजना को लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक नया ऐलान कर दिया है शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाडली बहना योजना का पोर्टल एक बार फिर से ओपन किया जाएगा.

ये तो आप सभी लोग जानते हैं कि आने वाले समय में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इसी को देखते हुए अब मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री ने महिलाओं के पक्ष में एक और फैसला लिया है उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए एक अच्छी योजना है महिलाओं को हर महीने ₹1000 मिलेंगे और ये राशि महिलाओं को 5 साल तक दी जाएगी.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि लाडली बहना योजना का पोर्टल एक बार फिर से खोला जाएगा जिससे महिलाओं 30 अप्रैल 2023 के पहले लाहली बहना योजना के अंतर्गत अपना आवेदन नहीं किया था उन्हें एक बार फिर से मौका दिया जाएगा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ये ऐलान सागर में एक सामूहिक कन्या विवाह के दौरान किया.

मध्यप्रदेश सीएम ने कहा है कि नवविवाहित महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना के पोर्टल को एक बार फिर से खोला जाएगा जिससे जिन महिलाओं ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया था उन्हें इसमें आवेदन करने के लिए एक और मौका मिलेगा।

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan made a new announcement regarding Ladli Bahna Yojana
Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan made a new announcement regarding Ladli Bahna Yojana

लाडली बहना योजना में आवेदन की आखिरी तारीख

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जनवरी में एक सभा के दौरान ये ऐलान किया था कि लाडली बहना योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन 5 मार्च से लागू कर दिए जाएंगे और इसमें 30 अप्रैल 2023 तक आवेदन किए जाएंगे 30 अप्रैल के बाद लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन बंद कर दिए गए हैं सिर्फ आपत्तियों के निराकरण के लिए ही पोर्टल जारी है.

लाडली बहना योजना पहली किस्त

जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन किया और अब वे इसकी पहली किस्त का इंतजार कर रही है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को शाम 7:00 बजे महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी इस योजना की पहली किस्त का लाभ लेने के लिए महिलाओं के अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होना जरूरी है क्योंकि डीबीटी के माध्यम से ही अकाउंट में पैसे भेजे जाएंगे इसके अलावा आधार कार्ड महिलाओं के अकाउंट में लिंक होना जरूरी है.

इसे भी पढ़े: अब 10वीं और 12वीं पास छात्रों को सरकार देगी फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी और फ्री लैपटॉप, मोबाइल से ऐसे करें आवेदन

लाडली बहना योजना के अंतर्गत कुछ आवश्यक बातें

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना है आपको इस बात का ध्यान रखना है कि लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिये आपका मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे राज्य से है तो आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा इसके साथ ही ईकेवाईसी प्रक्रिया भी होनी चाहिए अगर आपने ईकेवाईसी नहीं करवाई तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है और आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी भी एक्टिवेट होनी चाहिए इसके अलावा आपके बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है.

इसे भी पढ़े: लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 दिन में 6 लाख आवेदन फॉर्म हुए रिजेक्ट इस गलती के कारण हो रहे लाडली बहना योजना के अंतर्गत फॉर्म रिजेक्ट

लाडली बहना योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि बैंक डीबीटी के माध्यम से महिलाओं के अकाउंट में भेजी जाएगी इसलिए आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होना बहुत जरूरी है अगर आपके बैंक में डीबीटी एक्टिवेट नहीं है तो आप इसे जरूर करवा लें.

इसे भी पढ़े: लाडली बहना योजना की eKyc करवाना जरूरी,  पात्र लिस्ट में नाम आने के बाद आवेदन की केवाईसी जरूर करवाएं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *