लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं की पहली किस्त में हो सकती है देरी, जानें पूरी जानकारी

सरकार द्वारा लाडली बहना योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है इसके अलावा महिलाओं के साथ हुए भेदभाव को दूर करना भी है जनवरी में वे कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को शुरू करने की घोषणा की थी और इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ महिलाओं को लाभ देने की बात कही थी।

Ladli Bahna Yojana Yojan First Installment May be Delayed
Ladli Bahna Yojana Yojan First Installment May be Delayed

लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1.25 करोड़ हुए आवेदन

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 करोड़ महिलाओं को लाभ देने की बात कही थी लेकिन आवेदन के बाद ये आंकड़ा गलत साबित होता नजर आया है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ महिलाओं के आवेदन की उम्मीद की जा रही थी लेकिन इसमें अभी तक 1.25 करोड़ से भी ज्यादा आवेदन किए जा चुके हैं।

इसे भी पढ़े; सहारा इंडिया निवेशकों को सहारा इंडिया का पैसा कैसे मिलेंगे, जानें पूरा प्रोसेस

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 तक थी और इसमें अब आवेदन बंद कर दिए गए हैं और अब अगर किसी महिला को इस योजना के अंतर्गत किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है तो उसके निराकरण के लिए 15 मई तक का समय दिया गया है।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं की सूची हुई जारी

लाडली बहना योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं ने आवेदन किया था उसमें से जो महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के योग्य नहीं है उनका नाम हटा दिया गया है और जो महिलाएं लाभ लेने के योग्य हैं उनका नाम लाडली बहना योजना की पात्र लिस्ट में जोड़ा जाएगा और पात्र सूची में अपात्र महिलाओं का नाम हटाने का काम लाडली बहना योजना के अंतर्गत काम कर रही टीम द्वारा लगातार किया जा रहा है।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त में देरी होने के कारण क्या है?

आपको बता दें कि लाडली बहना योजना में आने वाली पहली किस्त में थोड़ी देरी देखी जा सकती है क्योंकि इसका कारण है कि आवेदन उम्मीद से कहीं ज्यादा किए जा चुके हैं जिससे इसके आवेदन सत्यापित करने में काफी ज्यादा समय लग रहा है और इन सभी महिलाओं के खाते में भी डीबीटी के अंतर्गत पैसा ट्रांसफर करने की व्यवस्था भी की जा रही है तो इसलिए लाडली बहना योजना की पहली किस्त में देरी हो सकती है।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत अपात्र महिलाओं को नहीं मिलेगा इसकी पहली किस्त का फायदा

जो महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ लेने के योग्य नहीं है उन्हें योग्य महिलाओं की लिस्ट से बाहर कर दिया जाएगा इसके अलावा अगर आपकी आय 2.5 लाख इससे ज्यादा है या फिर आप किसी भी सरकारी पद पर काम कर रहे हैं और आपकी आयु 23 साल से कम है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसके अलावा अगर आप ने आवेदन किया है तो आप का नाम वेरिफिकेशन के समय हटा दिया जाएगा।

इसके अलावा अगर आपके परिवार या आप आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं या फिर किसी तरह की पेंशन सरकार द्वारा आपको मिलती है तो भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

लाडली बहना योजना की पात्र और अपात्र लिस्ट कैसे चेक करें?

अगर आप लाडली बहना योजना की पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं क्योंकि इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी गई है इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है वहाँ पर आपको मेन्यू में दिए गए अंतिम सूची देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहाँ पर आपको अपने स्थानीय निकाय को चुनना होगा और आपके द्वारा चुने गए स्थान की सूची आपके सामने ओपन हो जाएगी जिससे आप चेक कर सकते हैं।

Official Website: https://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना की पहली किस्त कब दी जाएगी?

लाडली बहना योजना के अंतर्गत 25 मार्च से आवेदन फॉर्म शुरू हो गए थे और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तक थे 25 मार्च से 23 अप्रैल तक इस योजना के अंतर्गत उम्मीद से कहीं ज्यादा आवेदन किए गए हैं और इसके कारण ही सभी कर्मचारियों के लिए ज्यादा काम करने की जरूरत है और सभी महिलाओं को बैंक डीबीटी के अंतर्गत पहली किस्त देने की व्यवस्था भी की जा रही है जिससे अगले किस्त में महिलाओं को किसी तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

लाडली बहना योजना के अधिकारी ने बताया कि तय की गई तिथि के हिसाब से लाडली बहना योजना की पहली किस्त में देरी हो सकती है आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि लाडली बहना योजना की पहली किस्त जून के पहले और दूसरे हफ्ते में आने की उम्मीद की जा रही है।

वैसे अगर आपको लाडली बहना योजना के बारे में अगर आपको किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *