How to make Ayushman Card Online: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2023 ऑनलाइन माध्यम से आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाए

आज हमने आपको आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन माध्यम से बनवाने से रिलेटेड पूरी प्रक्रिया यहाँ पर दी है जिसे आप पढ़ सकते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ही जारी किया जाता है आयुष्मान कार्ड की सहायता से व्यक्ति अपना या अपने परिवार का फ्री में इलाज करवा सकता है इसके अलावा आयुष्मान इस कार्ड की मदद से आप किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में भी अपना इलाज करवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड से आपको हर महीने 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा भी मिलता है।

इसे भी पढ़े: RBI ने लिया बड़ा फैसला अब नहीं चलेंगे 2000 के नोट अगर आपके पास है तो जल्दी करें ये काम

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सशक्तिकरण और लोगों के भविष्य को उज्वल बनाना है आयुष्मान कार्ड की मदद से व्यक्ति को हर साल 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा लेकिन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपकी आयु 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए तभी आपका आयुष्मान कार्ड बन सकता है और आप इसका लाभ ले सकते हैं।

How to make Ayushman Card Online
How to make Ayushman Card Online

ऑनलाइन माध्यम से आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाए?

अगर अभी तक आपका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है तो आप इसे ऑनलाइन माध्यम से बनवा सकते हैं जिसका पूरा प्रोसेस हमने आपको स्टेप बाइ स्टेप नीचे दिया है जिसे फॉलो करके आप अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन माध्यम से बनवा सकते हैं

  • सबसे पहले आपको NHA (National Health Authority) की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होम पेज ओपेन होगा वहाँ पर ‘Register’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहाँ पर आपको अपनी कुछ पर्सनल डीटेल्स फ़िल करनी है जैसे नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, ईमेल आईडी आदि।
  • डिटेल्स फिल करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है सबमिट करने के बाद Do Your KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना और ये ऑप्शन आपको NHA की ऑफिसियल वेबसाइट पर दिखेगा।
  • Do Your KYC पर क्लिक करने के बाद आपके सामने का फॉर्म ओपेन हो जाएगा जहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर और OTP डालकर लॉगिन करना है इस तरह से आपकी KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • KYC प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको NHA की ऑफिसियल वेबसाइट पर वापस आना और डाउनलोड पार्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस तरह से आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाना कोई कठिन काम नहीं है ये काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं और आयुष्मान कार्ड बनने के बाद आप किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना इलाज फ्री में करवा सकते हैं और इसके साथ ही आपको इस कार्ड की मदद से ₹5,00,000 तक का स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा।

आयुष्मान कार्ड के लाभ

आयुष्मान कार्ड बनने से व्यक्ति हर साल हर परिवार को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा इसके अलावा आपूर्ति दवाइयां डॉक्टर की फीस कमरे की फीस जैसी सभी सुविधाएं भी मिलेंगी भारत सरकार के अनुसार लगभग 10.74 करोड़ परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े: अब पिता की संपत्ति पर नहीं होगा बेटियों का हक, जानें बेटी संपत्ति के लिए दावा कब कर सकती है

तो आज हमने आपको आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं इससे रिलेटेड पूरी जानकारी दी है उम्मीद करते हैं कि ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

इसे भी पढ़े: पैन कार्ड में करवा लें ये जरूरी काम सिर्फ 45 दिन है बाकी वरना नहीं मिलेगा किसी भी योजना का लाभ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *