सरकार ने जारी किया लाडली बहना योजना में डीबीटी रिजेक्ट महिलाओं की लिस्ट यहाँ से चेक करें अपना नाम

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने ₹1000 देने की बात कही गई है इस योजना के अंतर्गत गरीब मध्यम वर्ग की महिलाओं को ही लाभ दिया जाएगा जिससे वे आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगी और अपना जीवन यापन बेहतर तरीके से कर सकेंगी.

इसे भी पढ़े: लाडली बहना योजना की eKyc करवाना जरूरी,  पात्र लिस्ट में नाम आने के बाद आवेदन की केवाईसी जरूर करवाएं

लाडली बहना योजना के लिए मध्यप्रदेश राज्य की बहुत सारी महिलाओं ने आवेदन किया था और अब उनमें से योग्य महिलाओं की लिस्ट आना शुरू हो गई है जी हाँ जिन महिलाओं के इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभ दिया जा रहा है उनकी लिस्ट जारी कर दी गई है इसके अलावा जिन महिलाओं के फार्म में किसी कारण से कोई दिक्कत आ रही है उनका फॉर्म रिजेक्ट हो गया तो उनकी भी एक लिस्ट जारी कर दी गई है अगर आप भी उस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आइये आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता देते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

Government released the list of DBT rejected women in Ladli Bahna Yojana
Government released the list of DBT rejected women in Ladli Bahna Yojana

लाडली बहना योजना DBT रिजेक्ट महिलाओं की सूची ऐसे देखें

अगर आपने लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले कुछ महिलाओं का आवेदन रिजेक्ट हो गया है जी हाँ बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जिनका नाम डीबीटी एनेबल न होने की वजह से लिस्ट में नहीं जारी किया गया है और इन महिलाओं की अलग से लिस्ट जारी की गई है आप हमारे इन स्टेप्स को फॉलो करके डीबीटी रिजेक्ट महिलाओं की सूची में अपना नाम चेक कर सकती है.

  • आपको लाडली बहना योजना के पोर्टल पर विजिट करना है.
  • पोर्टल पर आपको मेन मेनू पर आवेदन की स्थिति देखें के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने महिलाओं के आवेदन की जानकारी ओपन हो जाएगी.
  • जिस पर आप अपना आधार लिंक का स्टेटस समग्र आईडी डीबीटी स्टेटस सभी को चेक कर सकते हैं.

तो इस तरह से आप ऑनलाइन माध्यम से डीबीटी रिजेक्ट महिलाओं की लिस्ट को देख सकते हैं तो आपके भी अकाउंट में डीबीटी इनेबल है या नहीं, अगर यहाँ पर सक्रिय दिखाता है तो आप कोई चिंता करने की जरूरत नहीं होगी लेकिन अगर यहाँ पर असक्रिय लिखकर आता है तो आपको इसे अपडेट कराना होगा नहीं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.

डीबीटी असक्रिय होने पर क्या करे

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई लाडली बहना योजना के अंतर्गत करोड़ों महिलाओं ने आवेदन किया है और अब योग्य महिलाओं की लिस्ट जारी की गई है जिसमें से बहुत सी महिलाओं का डीबीटी इनेबल नहीं है तो अगर आपने भी इसमें आवेदन किया था तो आप बैंक जाकर अपना डीबीटी जरूर एनेबल करवा ले और सरकार द्वारा दिए जाने वाले नए आदेश का इंतजार कीजिए इससे पहले सरकार ने आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उसके पोर्टल पर आपत्ति दर्ज का एक ऑप्शन भी जोड़ दिया गया था लेकिन अब इसे समाप्त कर दिया गया है इसलिए अब सरकार द्वारा जारी किए गए किसी नए आदेश का इंतजार करना होगा.

इसे भी पढ़े: मध्यप्रदेश में जल्द लागू होंगे नए नियम गैस सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 540 में मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में गैस सिलेंडर मिलेगा सस्ता

10 जून को ट्रांसफर की जाएगी लाडली बहना योजना की पहली किस्त

जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उनमें से पात्र महिलाओं के अकाउंट में 10 जून को इस योजना के पहले किस्त भेज दी जाएगी इस बात की जानकारी खुद मध्यप्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी है.

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको लाडली बहना योजना DBT रिजेक्ट महिलाओं की सूची चेक करने से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है अगर आपको इससे रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या है कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

इसे भी पढ़े: लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 दिन में 6 लाख आवेदन फॉर्म हुए रिजेक्ट इस गलती के कारण हो रहे लाडली बहना योजना के अंतर्गत फॉर्म रिजेक्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *