लाडली बहना योजना के अंतर्गत ये काम 31 मई से पहले जरूर करवा लें वरना नहीं मिलेगा पहली किस्त का लाभ

आज हम आपको बताएंगे कि लाडली बहना योजना की पहली किस्त प्राप्त करने के लिए बहनों को क्या काम करना होगा और इसकी पूरी प्रक्रिया आज हम आपको बताने वाले हैं तो आप हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़ें।

सरकार द्वारा लाडली बहना योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है इसके साथ ही महिलाओं के साथ हुए भेदभाव को भी दूर करना है मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने सतना जिले में आयोजित महिलाओं सम्मेलन कार्यक्रम में कहा था कि लाडली बहनों के भेदभाव की भरपाई हम लाडली बहना योजना इसकी शुरुआत करके कर रहे हैं इसके अलावा मुख्यमंत्री ने यह भी बताया था कि आज 1000 पुरुषों में महिलाएं सिर्फ 900 ही है इसलिए लिंगानुपात को समान रखने के लिए लाडली बहना योजना का महत्वपूर्ण योगदान भी रहेगा।

Do this Work Of Ladli Bahna Yojana Before May 31
Do this Work Of Ladli Bahna Yojana Before May 31

लाडली बहना योजना के अंतर्गत पहली किस्त से पहले क्या क्या करवाना जरूरी है?

जब तक आपके अकाउंट में लाडली बहना योजना के अंतर्गत पहली किस्त के पैसे नहीं आ जाते तब तक आपको भी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है अगर आपको पहली किस्त का लाभ मिल जाता है उसके बाद की किस्तें आपके अकाउंट में आती रहेंगी तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

आपको बताते हैं कि लाडली बहना योजना की ₹1000 की राशि सभी महिलाओं को उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी टेक्नीक द्वारा दी जाएगी और इसके लिए आपके अकाउंट बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होना जरूरी है अगर अभी तक आपने अपने अकाउंट से DBT/NPCI एक्टिवेट नहीं करवाया है तो आप इसे जरूर एक्टिवेट करवा ले।

Official Website: https://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना के अंतर्गत बैंक डीबीटी ऐक्टिवेट क्यों नहीं है?

जब लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने की शुरुआत की गई थी तो बहनों के अकाउंट में बैंक डीबीटी ऐक्टिवेट है या नहीं इस बात को ध्यान में रखा जाता था लेकिन फिर भी महिलाओं के बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं होने के बहुत सारे फॉर्म सामने आ रहे हैं और इसी वजह से इसके आवेदन में भी स्थिरता देखने को मिली है और फिर आवेदन में तेजी करने के लिए बैंक डीबीटी आवेदन फॉर्म भी इकट्ठा कर लिए गए हैं और बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए 6 दिनों का समय भी महिलाओं को दिया गया है।

अगर कोई भी महिला जिसने लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वो 6 दिनों के अंदर अपना DBT एक्टिवेट नहीं करवाती है तो उसके आवेदन फार्म में पावती पर्ची में ‘बैंक DBT सक्रिय नहीं है’ ये लिखा हुआ दिखाई देगा।

लेकिन अगर आपने 6 दिनों के अंदर अपना बैंक DBT एक्टिवेट करवा लिया है तो इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म में पावती पर्ची या ऑनलाइन आवेदन लाडली बहना योजना फार्म में बैंक DBT एक सक्रिय नहीं बता रहा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है लाडली बहना योजना के पोर्टल में डेटा उपलब्ध नहीं होने की वजह से आपका DBT का लेटेस्ट डेटा नहीं दिखा रहा होगा।

लाडली बहना योजना की आखिरी सूची में आपको अपना नाम जरूर देखना है बैंक डीबीटी की समस्या अगर आपके फॉर्म में हैं तो आप बैंक में जाकर इस समस्या के लिए कार्रवाई जरूर करवाएं क्योंकि ये बहुत जरूरी है अगर आपने पहले ही फॉर्म में डीबीटी एक्टिवेट करवाने के लिए कार्रवाई कर दी है तो आपको किसी भी तरह से अलग से कोई कार्रवाई करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लाडली बहना योजना के लिए दिए गए महत्वपूर्ण निर्देश

  • सरकार द्वारा लाडली बहना योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त में आत्मनिर्भर बनाना है इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य की महिलाओं को लाभ मिलेगा।
  • आवेदन करने के बाद महिला अपने किसी भी डाक्यूमेंट में किसी भी तरह का चेंज न करवाए जिससे आपके फॉर्म में दिक्कत आ सकती है।
  • लाडली बहना योजना के अंतर्गत आने वाली सभी अपडेट्स पर ध्यान दें।
  • लाडली बहना योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने की समय आपके पास सभी डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं अगर आपके आवेदन फॉर्म में किसी भी तरह की कोई समस्या आती है तो आपका रिफॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।
  • समग्र आईडी और अन्य डाक्यूमेंट्स में ईकेवाईसी करवाना भी जरूरी है जिससे आपके सभी डॉक्यूमेंट्स प्रमाणित हो जाएंगे।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त जारी होगी?

लाडली बहना योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं ने आवेदन किया है उन्हें इसकी पहली किस्त के ₹1000 मिलेंगे और ये पहली किस्त जून महीने के पहले और दूसरे हफ्ते में दी जा सकती है हाल ही में हुए महिला सम्मेलन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून शाम 7:00 बजे देने का ऐलान किया है।

लाडली बहना योजना की शुरुआत लाडली बहना योजना और नारी सम्मान योजना दोनों ही योजनाएं महिलाओं के हित में है इसके अलावा अगर आप लाडली बहना योजना से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं इसके अलावा और भी ऐसी ही अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वॉइन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *