AC Electricity Saving Important Tips 2023: आइए जान लेते हैं कि AC को रिमोट से बंद कर दें लेकिन स्विच से न बंद करें तो क्या मीटर चलेगा और इसके लाभ और हानि क्या है?

AC Electricity Saving Important Tips 2023: अब गर्मी का मौसम आ गया है बहुत सारे लोग अपने घरों में AC लगवाते हैं लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या बिजली का बिल ही है एसी चलाने से बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है तो ऐसे में लोग एसी बंद कर देते हैं लेकिन कुछ लोग तो 2 घंटे बाद AC बंद कर देते हैं लेकिन फिर भी उनका बिजली का बिल अधिक आता है ऐसा क्यों आइये जान लेते हैं इसके पीछे का कारण-

AC Electricity Saving Important Tips 2023
AC Electricity Saving Important Tips 2023

AC में अधिक बिजली खर्च होते हैं

बहुत सारे लोग ऐसा कहते हैं कि कम एसी चलाने के बाद भी उसका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है लेकिन उसके पीछे का कारण क्या है आईए आज हम आपको इस आर्टिकल में बता देते हैं.

एसी मेन स्विच से बंद करने से

वह सारे लोग रूप में AC लगी होती है तो रात में जब वो सोते रहते हैं तो वे इसे दूर से ही बंद कर देते है ऐसे में मेन स्विच से AC बंद नहीं होती है लेकिन ऐसा करने से भी बिजली का बिल बढ़ सकता है क्योंकि एक गलती भी बिजली के बिल बढ़ा सकती है क्योंकि AC के पीसीबी बोर्ड में AC ऑन-ऑफ प्ले स्विच के फेल होने जाने से इंडोर यूनिट तो बंद हो जाता है लेकिन आउटडोर यूनिट चलता रहता है तो ऐसे में आपको बिजली का बिल ज्यादा आता है.

AC रिमोट से बंद करने पर

कई बार लोग AC को रिमोट बंद कर देते हैं तो ऐसे में एसी खिलाड़ी तो बंद हो जाती है और आपको लगता है कि एसी बंद है लेकिन रिमोट से बंद करने के बाद भी AC चलती रही है ऐसे में अगर AC का रिले स्विच टूट जाए तो आउटडोर यूनिट हमेशा ही चलती रहेंगी, आउटडोर यूनिट बाहर की तरफ होता है तो इससे आपको पता भी नहीं चलता है कि AC ऑफ है कि नहीं है और लगातार बिजली खर्च होती रहती है.

इसे भी पढ़े: Inverter Bulb 2023: ये बल्ब 12 घंटे तक देगा रौशनी लाइट जाने के बाद भी कर सकते हैं इस्तेमाल

तो ऐसे में अगर आप AC का कम इस्तेमाल करते हैं तो इससे 24 घंटे चलाने से बिजली का बिल आयेगा तो ऐसी स्थिति में बिजली का बिल बचाने के लिए AC को दूर से बंद करने की बजाय मेन स्विच  से बंद करें मेनलाइन से AC को बंद करते ही उसका करंट बहना बंद हो जाता है और रिले स्विच खराब  हो जाए तो आउटडोर यूनिट में लगा हुआ कंप्रेशर काम ही नहीं करेगा.

इसे भी पढ़े: Sukanya Samriddhi Yojana 2023: अब 21 साल की उम्र में मिलेंगे 60 लाख रुपए की राशि, बेटी की पढ़ाई से शादी तक की पूरी चिंता खत्म

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *