अपने मोबाइल से सिर्फ 5 मिनट में आधार कार्ड से बैंक DBT एक्टिवेट करें, ऐसे लाडली बहना योजना का डीबीटी करें सक्रिय

Aadhar Card Se DBT Activate Kaise Kare: अपने मोबाइल से सिर्फ 5 मिनट में आधार कार्ड से बैंक DBT एक्टिवेट करें, ऐसे लाडली बहना योजना का डीबीटी करें सक्रिय

Aadhar Card Se DBT Activate Kaise Kare: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के अंतर्गत लगभग 12 लाख महिलाओं के आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो गए हैं क्योंकि इन सभी महिलाओं के अकाउंट में लाडली बहना योजना का का लाभ लेने के लिए डीबीटी एक्टिवेट नहीं था और इसी कारण से इनके आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया तो ऐसे में अगर आप भी लाडली बहना योजना में अपना फॉर्म रिजेक्ट होने से बचाना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे अब आसानी से अपने बैंक में डीबीटी एक्टिवेट करवा सके और इस योजना का लाभ ले सकें.

सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के लिए पात्र महिलाओं की लिस्ट जारी कर दी गई है अगर आप भी लाडली बहना योजना का लाभ लेना चाहती है तो सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट करवा लें उसके बाद ही इसके लिए आवेदन करें क्योंकि यहाँ पर महिलाओं ने लाडली बहना योजना में फार्म भरने से पहले या बाद में अपना डीबीटी एक्टिवेट नहीं करवाया इसी कारण से 12 लाख महिलाओं के आवेदन फार्म सरकार द्वारा रिजेक्ट कर दिए गए हैं.

इसे भी पढ़े: लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1 दिन में 6 लाख आवेदन फॉर्म हुए रिजेक्ट इस गलती के कारण हो रहे लाडली बहना योजना के अंतर्गत फॉर्म रिजेक्ट

लाडली बहना योजना में हर रोज़ सरकार द्वारा प्राप्त आवेदनों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है और हर दिन 50 हजार से 1 लाख महिलाओं के आयोजन फॉर्म रिजेक्ट किया जा रहा है तो ऐसे में अगर आप भी अपना आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने से बचाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं क्योंकि आज हम आपको यहाँ पे बताएंगे की आप किस तरह से अपने आवेदन फॉर्म का प्रोजेक्ट होने से बचा सकते हैं और क्या करना पड़ेगा पूरी जानकारी देते हैं.

Aadhar Card Se DBT Activate Kaise Kare
Aadhar Card Se DBT Activate Kaise Kare

लाडली बहना योजना में आधार कार्ड से डीबीटी एक्टिवेट करें?

अब लाडली बहना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से डीबीटी सिस्टम लॉन्च कर दिया जिससे अब महिलाएं घर बैठे ही अपने मोबाइल से लाडली बहना योजना की डीबीटी ऐक्टिवेट कर सकती है मतलब कि आपको अपना बैंक डीबीटी ऐक्टिवेट करवाने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा यानी कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अपना डीबीटी सक्रिय कर सकती है इसके लिए आपको कौन से स्टेप्स को फॉलो करना होगा आइए हम आपको विस्तार से बताते हैं.

इसे भी पढ़े: लाडली बहना योजना की eKyc करवाना जरूरी,  पात्र लिस्ट में नाम आने के बाद आवेदन की केवाईसी जरूर करवाएं

अगर आप भी लाडली बहना योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ₹1000 की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी एक्टिवेट होना ज़रूरी है तो आइये हम आपको घर बैठे डीबीटी एक्टिवेट करवाने की रिलेटेड पूरी जानकारी देते हैं इस तरह से आप अपना डीबीटी एक्टिवेट कर सकते हैं.

  • ऑनलाइन माध्यम से डीबीटी एक्टिवेट करवाने के लिए सबसे पहले आप को प्ले स्टोर की मदद से बैंक का मोबाइल बैंकिंग एप इंस्टाल करना है.
  • उसके बाद वहाँ पर बैंक से प्राप्त यूज़र आइडी और पासवर्ड डालकर ऐप को ओपन करना है.
  • उसके बाद अकाउंट सेक्शन पर जाना है और वहाँ पर आपको बैंक जेबीटी सिस्टम दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद डीबीटी के आगे OFF का ऑप्शन दिखेगा आपको उसे ON कर देना अब आप अपने मोबाइल बैंकिंग सिस्टम से बाहर आ जाएंगे और आपके पास बैंक से डीबीटी सक्रिय होने का मैसेज आ जाएगा.
  • डीबीटी एक्टिवेट करने के लगभग 3 दिन के बाद आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट का डीबीटी एक्टिवेट हुआ है कि नहीं, बस सिर्फ आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका आवेदन फार्म पात्र महिलाओं की लिस्ट में जोड़ लिया जाएगा.

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको आधार कार्ड से डीबीटी एक्टिवेट कैसे करें इससे रिलेटेड पूरी जानकारी दी है कि आप कौन से स्टेप्स को फॉलो करके लाडली बहना योजना के ₹1000 का लाभ ले सकते हैं और अपना डीबीटी ऐक्टिवेट कैसे कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी है अगर आपको इससे रिलेटेड किसी भी तरह की कोई समस्या है कोई सवाल है तो आप हमें कौन पूछ सकते है.

इसे भी पढ़े: मध्यप्रदेश में जल्द लागू होंगे नए नियम गैस सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 540 में मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में गैस सिलेंडर मिलेगा सस्ता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *